देश में 40 हजार प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या केंद्र खुलेंगे

देश में 40 हजार प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या केंद्र खुलेंगे

सरकार ने मंगलवार को कहा कि वर्ष 2019-20 के अंत तक देश में आयुष्मान भारत योजना के तहत 40 हजार प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या केंद्र शुरू किए जाएंगे।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्तमान में देश में ऐसे 19 हजार आयुष्मान भारत प्राथमिक स्वास्थ्य परिचर्या केंद्र कार्यरत हैं।

उन्होंने कहा कि 2019-20 तक ऐसे 40 हजार केंद्रों को परिचालनरत करने का लक्ष्य है। राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों द्वारा दी गई सूचना के अनुसार पांच जुलाई 2019 तक ऐसे 19,567 केंद्र परिचालनरत हो गए थे।

इन केंद्रों के माध्यम से सरकार राज्यों में स्वास्थ्य परिचर्या को प्रोत्साहन देना चाहती है। हर्षवर्धन ने कहा कि लाभार्थियों को व्यापक स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान कराने के मकसद से इन केंद्रों में नि:शुल्क औषधि एवं निदान सेवाएं प्रदान की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इन केंद्रों में सेवा नि:शुल्क और सार्वभौम है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।